August 2024
Sawan Somwar 2024: पितृ दोष से पाना चाहते हैं मुक्ति तो सावन सोमवार पर करें इस स्त्रोत का पाठ, मिलेगा पितरों का आशीर्वाद

Sawan Somwar 2024: पितृ दोष से पाना चाहते हैं मुक्ति तो सावन में करें इस स्त्रोत का पाठ


मुख्य बिंदु

सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय है।

इस महीने में शिव परिवार की पूजा की जाती है।

भगवान शिव की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है।

पितृ दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सावन सोमवार के दिन इस स्त्रोत का पाठ जरूर करें।


Sawan Somwar 2024 Naag Stotram: हिंदू धर्म में सावन का महीना, जो की भगवान भोलेनाथ को अत्यंत प्रिय एवं समर्पित है, का विशेष महत्व है। सावन के हर सोमवार पर भगवान शिव संग माता पार्वती की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है। कुछ लोग सावन सोमवार का व्रत भी रखते है। सावन में रुद्राभिषेक का भी खास महत्व होता है। शिव पुराण में निहित है कि भगवान शिव जलाभिषेक से शीघ्र प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से भक्त को मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव का नवग्रहों पर आधिपत्य माना जाता है। इसलिए जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प और पितृ दोष है वो लोग सावन में प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा करके इन दोषों को दूर कर सकते हैं। कहा जाता है कि भगवान शिव के शरणागत रहने वाले व्यक्ति के जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुखों का नाश होता है।

धार्मिक ग्रंथों में एक ऐसे ही चमत्कारी स्त्रोत का वर्णन मिलता है, जिसका सावन में रोजाना पाठ करने से कालसर्प और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और पितरों की कृपा प्राप्त होती है। तो आइए जानते है आज के आर्टिकल में उस स्त्रोत के बारे में...


ऐसे करें अभिषेक

भगवान शिव जलाभिषेक से शीघ्र प्रसन्न होकर अपने भक्तो पर अपनी कृपा बरसाते है। महादेव का सावन सोमवार पर गंगाजल से अभिषेक करें। आप अपनी सुविधा अनुसार दूध, दही, घी या शहद से भगवान शिव का अभिषेक कर सकते हैं। इसके अलावा पितृ दोष से निजात पाने के लिए गंगाजल में काले तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इस समय नाग स्तोत्र का पाठ करें। धार्मिक मान्यता है कि नाग स्त्रोत का पाठ करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है पितरों की कृपा प्राप्त होती है।


नाग स्तोत्रम्

ब्रह्म लोके च ये सर्पाःशेषनागाः पुरोगमाः।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥

 

विष्णु लोके च ये सर्पाःवासुकि प्रमुखाश्चये।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥

 

रुद्र लोके च ये सर्पाःतक्षकः प्रमुखास्तथा।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥

 

खाण्डवस्य तथा दाहेस्वर्गन्च ये च समाश्रिताः।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥

 

सर्प सत्रे च ये सर्पाःअस्थिकेनाभि रक्षिताः।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥


प्रलये चैव ये सर्पाःकार्कोट प्रमुखाश्चये।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥

 

धर्म लोके च ये सर्पाःवैतरण्यां समाश्रिताः।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥

 

ये सर्पाः पर्वत येषुधारि सन्धिषु संस्थिताः।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥

 

ग्रामे वा यदि वारण्येये सर्पाः प्रचरन्ति च।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥

 

पृथिव्याम् चैव ये सर्पाःये सर्पाः बिल संस्थिताः।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥

 

रसातले च ये सर्पाःअनन्तादि महाबलाः।

नमोऽस्तु तेभ्यः सुप्रीताःप्रसन्नाः सन्तु मे सदा॥

Nag Panchami 2024: आज नागपंचमी के दिन करें अपनी राशि के अनुसार ये उपाय, मिलेगी हर ग्रह दोष से मुक्ति
Nag Panchami 2024

Nag Panchami 2024 Rashi Upay: हिन्दू धर्म के अनुसार, सावन (Sawan 2024) का महीना पूर्ण रूप से भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित होता है और सावन के महीने का सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है नाग पंचमी। इस बार नाग पंचमी 09 अगस्त को पड़ रही है। इस दिन भगवान शिव के साथ-साथ नाग देवता की उपासना का विधान है। नाग पंचमी पर शेष नाग, तक्षक नाग और वासुकी नाग की पूजा की जाती है। वासुकी नाग को भगवान भोलेशंकर अपने गले में धारण करते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन नाग देवता की पूजा कर कोई भी व्यक्ति केवल अपने सभी पापों से मुक्ति पाता है, बल्कि इससे वह व्यक्ति भगवान शिव का भी आशीर्वाद प्राप्त करने में सफल रहता है।

 नाग पंचमी के दिन राशि के अनुसार पूजा करके आप भी शुभ फल प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं, नाग पंचमी के दिन किन-किन उपायों से मिलेगा लाभ?


नाग पंचमी पर अपनी राशि के अनुसार करें ये उपाय


मेष राशि- मेष राशि के लोग भगवान शिव के रुद्राष्टाधायी पाठ करें और भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें। ऐसा करने से कुंडली में सभी प्रकार के राहु दोष शांत होगें।

वृषभ राशि- इस राशि के लोगों को नाग पंचमी के दिन तांबे या चांदी का टुकड़ा लेकर बहते हुए जल में ही प्रवाहित करना चाहिए। इससे आपके सौभाग्य में वृद्धि हो सकती है।

मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातक नाग पंचमी के दिन जरूरतमंद लोगों को मूंग की दाल का दान करना चाहिए। इससे अशुभ ग्रहों की बाधा दूर होगी और जीवन में होने वाली परेशानियां खत्म हो जाएंगी साथ ही भगवान शिव की विधिवध उपासना करनी चाहिए।

कर्क राशि- कर्क राशि के लोगों को नाग पंचमी के शुभ अवसर पर बहते हुए पानी में नारियल प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही भगवान शिव के मंदिर जाकर जलाभिषेक करना चाहिए।

सिंह राशि- सिंह राशि के जातकों को नाग पंचमी के दिन सूखा नारियल किसी जरूरतमंद को दान करना चाहिए और भगवान शिव का जलाभिषेक करें। इससे आपके सभी काम संपन्न होंगे।

कन्या राशि- कन्या राशि के जातकों को नाग पंचमी के दिन किसी बीमार व्यक्ति की सेवा करनी चाहिए। इससे सेहत से जुड़ी आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।


Nag Panchami 2024: आज नागपंचमी के दिन करें अपनी राशि के अनुसार ये उपाय, मिलेगी हर ग्रह दोष से मुक्ति

नागपंचमी पर करें ये उपाय


तुला राशि- तुला राशि के जातक नाग पंचमी पर शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए और जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन, वस्त्र या धन का दान जरूर करें। इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

वृश्चिक राशि- इस राशि के लोगों को नाग पंचमी के दिन नागदेवता के साथ गणेश की पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद फूल, दूर्वा और पीले लड्डू चढ़ाना चाहिए। इससे रोजगार के रास्ते खुलते हैं।

धनु राशि- धनु राशि के जातकों को नाग पंचमी के दिन भगवान शिव को आटे और चीनी के मिश्रण से बनी मिठाई का भोग अर्पित करें और फिर इसे लोगों में बांट दें।

मकर राशि- मकर राशि के लोगों को नाग पंचमी के दिन जरूरतमंद लोगों को भोजन का दान करना चाहिए और भगवान शिव को काला तिल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से मेहनत का पूर्ण फल प्राप्त होता है।

कुंभ राशि- कुंभ राशि के जातकों को इस दिन भगवान शिव और नाग देवता की सच्चे मन से उपासना करनी चाहिए और 'ऊँ नागदेवताय नमः' इस मंत्र का जाप करना चाहिए।

मीन राशि- इस राशि के लोगों को नाग पंचमी के दिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक करना चाहिए। इसके साथ ही नमः शिवाय मंत्र का जाप निरंतर करते रहना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में रही समस्याएं दूर होगी और घर में सुख समृद्धि आएगी।


दोस्तों, नाग पंचमी के दिन आप भी अपनी राशि के अनुसार ये उपाय करके नागदेवता का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते है। करेगी। मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। साथ ही इसे सोशल मीडिया जैसे Facebook Instagram पर भी शेयर जरूर करें जिससे और लोग भी इस जानकारी का लाभ ले सकें बाकी अन्य आर्टिकलस को पढ़ने के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)




Tags: Nag Panchami, Nag Panchami 2024, Nag Panchami 2024 Upay, Kundali Dosh, Astrology Upay, Nag Dev Puja, Astrology Significance, Astro tips, Expert tips, Horoscope, Religion, Festival, Astrology, Zodiac Sign






99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."