Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि व्रत शिव जी को समर्पित है। इस दिन शादी में आ रही है दिक्कतों से निजात पाने के लिए ये लाभदायक उपाय करने चाहिए।


मुख्य बिंदु

मासिक शिवरात्रि कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है।

यह व्रत भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा के लिए समर्पित है।

शुभ फल की प्राप्ति के लिए यह व्रत भी किया जाता है।

इस बार यह व्रत 4 जुलाई को रखा जाएगा।


Masik Shivratri 2024: देवों के देव महादेव एवं जगत जननी आदिशक्ति मां पार्वती को समर्पित मासिक शिवरात्रि’ (Masik Shivratri 2024) का व्रत हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को रखा जाता है। इस बार आषाढ़ माह यानी जुलाई माह की मासिक शिवरात्रि’ (Masik Shivratri 2024) 4 जुलाई, गुरुवार को मनाई जाएगी। यह पर्व भगवान शिव को समर्पित होता है।

मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ के साथ साथ माता पार्वती की भी विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है। कहा जाता है कि इस उपवास करने से महिलाओं को अखंड सुहाग का वरदान प्राप्त होता है और कुंवारी कन्याओं के शीघ्र विवाह के योग बनते हैं। ऐसी मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करने से उनके भक्तों को सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है।

आज के हमारे इस विशेष लेख में हम आपको बताने वाले है कि मासिक शिवरात्रि जुलाई माह में किस दिन पड़ेगी और किन समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए आप इस व्रत को रख कर कौन से ज्योतिष उपाय कर सकते हैं। तो आइये जानते है-

आषाढ़ मासिक शिवरात्रि 2024 डेट (Ashadha Masik Shivratri 2024 Date)

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मासिक शिवरात्रि 4 जुलाई 2024 को है। इस दिन शिवजी पर बेलपत्र अर्पित कर अभिषेक करें। ऐसी मान्यता है ऐसा करने से माता पार्वती और भोलेनाथ की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है। मासिक शिवरात्रि की पूजा निशिता काल मुहूर्त और रात्रि के चारों प्रहर में भी की जाती है।


जुलाई मासिक शिवरात्रि 2024 मुहूर्त (Masik Shivratri 2024 Muhurat)

आषाढ़ कृष्ण चतुर्दशी तिथि शुरू - 4 जुलाई 2024, सुबह 05.54

आषाढ़ कृष्ण चतुर्दशी तिथि समाप्त - 5 जुलाई 2024, सुबह 05.57


मासिक शिवरात्रि के दिन करें ये खास ज्योतिष उपाय


1. शादी में देरी के लिए उपाय

अगर कुंवारी कन्याएं मासिक शिवरात्रि का व्रत रखती हैं तो उनको मनचाहे वर की प्राप्ति होती है। इस व्रत को रखने से उन्हें  सुख, सौभाग्य, और सुखी वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा जिन पुरुषों की भी शादी में किसी वजह से देरी हो रही है, वो लड़के भी इस व्रत को रख सकते हैं और भोलेनाथ और माँ पार्वती से अपने सुखी जीवन का आशीर्वाद पा सकते है।


2. दांपत्य जीवन में परेशानी के लिए उपाय

यदि आपको वैवाहिक जीवन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो मासिक शिवरात्रि का व्रत इन समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए बहुत खास होता है। शिव पुराण के अनुसार, जिन लोगों की शादीशुदा जिंदगी में मुश्किलें रही है अगर इस दिन वो लोग सच्ची श्रद्धा के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-पाठ करें तो उनकी मुश्किलों का अंत हो सकता है।



3. विशेष मंत्रों का करें जाप

अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई समस्याएं रही हैं या फिर शादी में कोई अड़चन रही है तो मासिक शिवरात्रि के दिन आपको कुछ विशेष मंत्रों का जाप करना चाहिए। विशेष रूप से आप यदि इस दिन 'ओम गौरी शंकराय नमः' मंत्र का जाप 108 बार करती हैं तो आपको जल्द ही सुयोग्य जीवनसाथी मिल सकता है। इसके साथ ही नमः शिवाय मंत्र का जाप करना भी आपके लिए फलदायी हो सकता है।


4. माता गौरी पर कुमकुम का तिलक लगाएं

शादी में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने के लिए आप माता गौरी को लाल चुनरी चढ़ाएं। उसके बाद माता गौरी के मस्तक पर कुमकुम का तिलक लगाएं और वही तिलक अपने माथे पर भी लगाएं। फिर उनका सच्चे मन से पूजन करें। यदि आप इस उपाय को आजमाते हैं तो जल्द ही सुयोग्य जीवनसाथी की तलाश पूर्ण हो सकती है।



5. सुखी वैवाहिक जीवन

मासिक शिवरात्रि व्रत के दिन 5 सुहाग के सामान रखकर उसे किसी सुहागिन को दान कर दें। इसके अलावा महिलाएं वट वृक्ष की 108 परिक्रमा करें और शिव जी का ध्यान करें। यह उपाय पति की लंबी उम्र के लिए बहुत कारगर है। सुखी दांपत्य जीवन प्राप्त होता है।

दोस्तों मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करने से उनके भक्तों को मनचाहा वर प्राप्त होता है और साथ ही उनके जीवन में खुशहाली बनी रहती है। इस उम्मीद के साथ कि आपको हमारी यह विशेष जानकारी जरूर पसंद आई होगी, हमें कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया जैसे Facebook Instagram पर भी शेयर जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस को पढ़ने के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Tags: Masik Shivratri 2024, Masik Shivratri, Shiv Ji, Ashadha Masik Shivratri 2024, Masik Shivratri 2024, Lord Shiva, Shivratri 2024, Shivratri, Astro Tips, Shiv Ji Ke Upay, Mahadev, Maa Parvati, Bholenath, Religion, Upay, Hindu, भगवान शिव, शिवरात्रि 2024, शिवरात्रि, एस्ट्रो टिप्स , शिव जी के उपाय, महादेव, माँ पार्वती, भोलेनाथ, धर्म, उपाय, हिन्दू, भगवान शिव, शिवरात्रि, मासिक शिवरात्रि 2024, मासिक शिवरात्रि, शिव जी









99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Sumegha Bhatnagar

Welcome to my blog! Here, I delve into the worlds of travel, fashion, relationships, spirituality, mythology, food, technology, and health. Explore stunning destinations, stay trendy with fashion insights, navigate the intricacies of relationships, ponder spiritual matters, unravel ancient myths, savor culinary delights, stay updated on tech innovations, and prioritize your well-being with health tips and many more fun topics!! Join me as we explore these diverse topics together!

Post A Comment:

0 comments so far,add yours